लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है ll लाड़ली लक्ष्मी योजना फॉर्म ll लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश ll Ladli Lakshmi Yojana ll

By | July 11, 2020

#LadliLakshmiYojana  लाडली लक्ष्मी योजना  (Ladli Lakshmi Yojana)के तहत मध्यप्रदेश सरकार की ओर से बेटी के जन्म से लेकर पांच साल तक हर साल 6,000 रुपये उसके नाम से जमा किये जाते हैं

लड़कियों के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने एक अच्छी योजना शुरू की है. इसका नाम लाडली लक्ष्मी योजना है. इस योजना का मकसद लड़कियों के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव लाना है. लाडली लक्ष्मी योजना में लड़कियों की शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार करने पर भी जोर दिया जाता है.

कब शुरू हुई थी लाडली लक्ष्मी योजना? लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2007 से की थी. करीब एक दशक पुरानी इस योजना के नतीजे काफी अच्छे रहे हैं. लाडली लक्ष्मी योजना की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मध्य प्रदेश के बाद इस योजना को 6 अन्य राज्यों ने भी अपने यहां लागू किया है.

लाडली लक्ष्मी योजना में कितना मिलता है फायदा?
लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार की ओर से बेटी के जन्म से (रजिस्ट्रेशन) अगले पांच साल तक हर साल 6,000 रुपये उसके नाम से जमा किये जाते हैं. इस स्कीम के तहत सरकार हर साल 6000 रुपये के राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) खरीदती है और इसे समय-समय पर रिन्यू करती रहती है.

इसका मतलब है कि कुल मिलाकर 30,000 रुपये बालिका के नाम से जमा किये जाएंगे. लड़की को छठी कक्षा में प्रवेश के समय 2,000 और नौवीं कक्षा में प्रवेश पर 4,000 रुपये का भुगतान किया जायेगा.

11वीं कक्षा में दाखिले के समय उसे 7500 प्राप्त होंगे. जब बालिका की आयु 21 साल हो जाएगी तो उसे 1 लाख की राशि से ज्यादा का भुगतान किया जायेगा.

लाड़ली लक्ष्मी योजना की पात्रता?

  1. जिनके माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हों.
  2. दूसरी बालिका पैदा होने पर माता या पिता ने परिवार नियोजन अपना लिया हो
  3. यह पैसा तभी जारी किया जाएगा जबकि लड़की की शादी 18 साल से कम आयु में न हुई हो.
  4. लाडली योजना का लाभ बीच में पढ़ाई छोड़ने वाली लड़कियों को नहीं मिलेगा.
  5. यह लाभ दो लड़कियों को मिल सकेगा लेकिन अगर दो बहनें जुड़वा है तो तीसरी बेटी को भी इसका लाभ मिलेगा.
  6. लाडली लक्ष्मी योजना में सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले लोग अपना नामांकन करा सकते हैं.

इस लेख में क्या है?

लाड़ली लक्ष्मी योजना फॉर्म (Ladli Lakshmi Yojana) लाडली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए दिए गए तरीकों का पालन करें:

  • Ladlilaxmi.mp.gov.in पर जाएं और आगे बढ़ने के लिए “Application Letter” पर क्लिक करें
  • पेज पर तीन विकल्प हैं– पब्लिक सर्विस मैनेजमेंट, जनरल पब्लिक एंड प्रोजेक्ट ऑफिसर
  • General Public” चुनें और क्लिक करें
  • फॉर्म को ध्यान से पढ़ें और भरें। आवेदन करने के लिए “Save” पर क्लिक करें
  • आवेदक को आवेदन पत्र के साथ सभी अनिवार्य दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी को संलग्न करना होगा और आगे की चयन प्रक्रिया के लिए फॉर्म भेजने के लिए सबमिट पर क्लिक करना होगा

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि परियोजना कार्यालय / लोक सेवा केंद्र या किसी अन्य साइबर कैफे से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की मदद से आवेदन जमा किए जा सकते हैं। इसके अलावा, सभी दस्तावेजों को मामले की स्वीकृति के लिए परियोजना कार्यालय द्वारा वेरीफाई किया जाना चाहिए।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लागू होने के बाद से, समाज में बालिकाओं के जन्म के प्रति सकारात्मक नज़रिया आ रहा है। लड़की की शिक्षा और शादी के लिए नगद राशि सहायता के साथ, परिवार पर बोझ के रूप में लड़कियों की छवि भी तेज़ी से बदल रही है।

ऑफलाइन आवेदन करने का तरीका (Ladli Laxmi Yojana MP Offline Application)

  • जो इस योजना के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, वे अपने पास के किसी भी आंगनवाड़ी सेंटर में जाकर फॉर्म प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं.
  • यहाँ मिलने वाला आवेदन फॉर्म उम्मीदवारों के लिए मुफ्त में प्रदान किया जायेगा. उन्हें इसके लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.
  • एक बार आवेदन फॉर्म भर जाने के बाद आवेदक को अपने सभी दस्तावेज की फोटोकॉपी इसके साथ अटैच कर उसी आंगनवाड़ी सेंटर में जमा करनी होगी.
  • यह पूरी प्रक्रिया लड़की के 1 साल की आयु के होने से पहले पूरी हो जानी चाहिए. इस तरह ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है जोकि काफी आसान है.

आवेदन करे ऑफलाइन डाउनलोड: क्लिक हियर

 

ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका (Ladli Laxmi Yojna MP Online Application)

ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को इसकी अधिकारिक वेबसाइट  पर विजिट करना आवश्यक है. यहाँ से वे डिजिटल एप्लीकेशन फॉर्म तक पहुँच सकेंगे.

जैसे ही आप इसमें विजिट करेंगे नीचे आपको 4 विकल्प दिखाई देंगे उनमें से आपको आवेदन में क्लिक करना होगा. इसके अलावा आप यहाँ सीधे इस लिंक लाड़ली लक्ष्मी ऑनलाइन एप्लीकेशन  पर क्लिक करके भी पहुँच सकते हैं.

आवेदन में क्लिक करते ही आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें आपको 3 विकल्प दिखाई देंगे. उनमे से आपको ‘आवेदन जन समान्य द्वारा’ का विकल्प चुनना होगा.

इसके बाद आपसे यहाँ कुछ जानकारी मांगी जाएगी. जहाँ आपको ड्रापडाउन में क्लिक कर हाँ या नहीं में उत्तर देना है. इसके बाद आपको इसे सुरक्षित करना होगा.

जैसे ही आप सेव बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा उसे ध्यान पूर्वक भरें और यहाँ आपको सभी दस्तावेजों को स्कैन कर इसमें अटैच करना होगा.

अंत में आपको सबसे नीचे कैप्चा कोड दिखाई देगा उसे भरकर आपको इसे भी सेव करके सबमिट करना होगा. इसके बाद आपका फॉर्म चयन प्रक्रिया के लिए जायेगा.

आवेदन करें ऑनलाइन: क्लिक हियर  

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण (दस्तावेज़)

  • आवेदन पत्र ladlilaxmi.mp.gov.in पर उपलब्ध है
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण
  • बैंक का नाम, शाखा का नाम, अकाउंट नंबर के साथ आवेदक की पासबुक की कॉपी, आदि।
  • पहचान प्रमाण– आधार कार्ड, राशन कार्ड
  • लाभार्थी का फोटो
  • मोबाइल नंबर

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश का प्रमाण पत्र  डाउनलोड

सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए  लाड़ली लक्ष्मी प्रमाणपत्र डाउनलोड लिंक पर जाये और अपना पंजीयन क्रमांक सही तरीके से भरे .

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश की सूची कैसे देखे

पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवार के माता – पिता लाभार्थियों की सूची भी चेक कर सकते हैं कि उसमें उनकी बच्ची का नाम है या नहीं. इसके लिए आप लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट  पर क्लिक करें.

 

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश में नाम चेक करने के नियम

आवेदक सूची में उनकी बच्ची का नाम है या नहीं यह भी चेक कर सकता है. इसके लिए उन्हें इस लिंक लाड़ली लक्ष्मी योजना स्टेटस चेक  पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आवेदक के सामने एक पेज खुलेगा जहाँ आवेदक को कुछ जानकारी देनी होगी जैसे उनके जिले का नाम, लोकल बॉडी, ग्राम पंचायत या जोंस और गाँव या वार्ड आदि. इसके बाद कैप्चा कोड भर कर उन्हें ‘गेट आल लड्लेस’ पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है. इस तरह से वे सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश के अंतर्गत नियम और शर्ते

एक किश्त भुगतान :–

राज्य सरकार द्वारा उम्मीदवारों के परिवार को उनकी शादी के खर्च के लिए 1 लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे. किन्तु ये पैसे उन्हें 21 साल की उम्र के बाद शादी करने के लिए दिए जायेंगे. इन पैसों का उपयोग उनकी शादी के अलावा और किसी चीज के लिए नहीं किया जायेगा. भले ही उम्मीदवार 21 साल के बाद भी अविवाहित रहे.

 

18 साल से पहले विवाह करने पर यह लाभ नहीं मिलेगा :–

इस योजना में पहले ही उल्लेख कर दिया गया है कि इस योजना का लाभ केवल उन्हें ही दिया जायेगा, जिन्होंने कानूनी उम्र 18 साल से पहले विवाह नहीं किया हो.

 

बीच में पढ़ाई छोड़ने वालों को लाभ नहीं मिलेगा :–

इस योजना के तहत बीच में पढ़ाई छोड़ने देने वाली लड़कियों को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा. इसके माध्यम से राज्य सरकार बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की दर को कम करना चाहती है.

 

यह योजना राज्य से कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने और ऐसी सोच को ख़त्म करने के लिए शुरू की गई है. इससे राज्य की लड़कियों का कल्याण होगा, साथ ही साथ राज्य का भी विकास होगा.

 

यह योजना मध्यप्रदेश में काफी अच्छी तरह क्रियान्वित की गई. इस योजना की सफलता के बाद इसे 5 और राज्यों जैसे दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा, झारखंड एवं बिहार में भी लागू करने का प्रावधान है. साथ ही हालही में इसकी सफलता के बाद इसे जल्द ही कानून का रूप दिए

अधिक जानकारी के लिए महिला सशक्तिकरण केंद्र पर संपर्क करें

ब्लॉक– II, हैबिटेट बिल्डिंग 4th फ्लोर, भोपाल -462011

संपर्क नं .: 0755-2550917

फैक्स: 0755-2550917

हेल्पलाइन: 07879804079

ईमेल: ladlihelp@gmail.com










Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *